Sunday, May 27RNI NO CHHHIN/2016/71343

सीरिया-तुर्की में बॉर्डर सुरक्षा बल बनाने का कोई इरादा नहीं : रैक्स टिलरस

सीरिया-तुर्की में बॉर्डर सुरक्षा बल बनाने का कोई इरादा नहीं : रैक्स टिलर

वैंकुवर-अमेरिका के विदेश मंत्री रैक्स टिलरसन ने आज स्पष्ट किया कि सीरिया-तुर्की सीमा पर सीमा बल का गठन करने की कोई इच्छा नहीं हैं और इस बात को जानबूझकर गलत तरीके से प्रचारित किया गया है।

गौरतलब है कि अमेरिका की ओर से इस तरह के निर्णय की तुर्की ने यह कहकर आलोचना की थी कि अगर ऐसा होता है तो वह सीरिया के आफरीन जिले में घुसपैठ को बढ़ाव देगा। दरअसल अमेरिका ने काफी पहले कहा था कि वह कुर्दिश वाईपीजी मिलीशिया की अगुवाई में वह सीरिया की डेमोक्रेटिक सेनाओं की मदद करेगा।
और 30 हजार सैनिकों को मिलाकर मजबूत सीमा फोर्स तैयार करेगा। तुर्की ने कल कहा था कि अगर अमेरिका इस सेना के समर्थन से पीछे नहीं हटता है तो वह सीरिया के आफरीन जिले के हमला करने से संकोच नहीं करेगा। श्री टिलरसन ने पत्रकारों को बताया कि उन्होंने वैंकुवर में इस मसले पर तुर्की के विदेश मंत्री के सामने सारी स्थिति स्पष्ट कर दी है।
उन्होंने कहा पूरे मामले को जानबूझकर गलत तरीके से पेश किया गया है और हमारा इरादा इस तरह की सेना को तैयार करने का नहीं है और इस तरह की बातें जिसने भी की हैं वह काफी दुर्भाग्यपूर्ण है। हमारा इरादा ऐसा करने का बिल्कुल भी नहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *