Sunday, May 27RNI NO CHHHIN/2016/71343

राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान सीएम रमन सिंह ने उप नेता प्रतिपक्ष कवासी लखमा पर तंज कसते हुए कहा कि यदि 30-40 साल पहले हमारी सरकार होती,तो आज आपको अंगूठा लगाने की नौबत नहीं आती.

बजट सत्र- सीएम रमन ने कवासी लखमा से कहा-30 साल पहले हमारी सरकार होती,तो आपको आज अंगूठा लगाने की नौबत नहीं आती

रायपुर। राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान सीएम रमन सिंह ने उप नेता प्रतिपक्ष कवासी लखमा पर तंज कसते हुए कहा कि यदि 30-40 साल पहले हमारी सरकार होती,तो आज आपको अंगूठा लगाने की नौबत नहीं आती.सीएम ने प्रदेश में हो रहे शैक्षणिक विकास के संदर्भ में ये बातें कहीं.उन्होनें कहा कि छत्तीसगढ़ में एससी-एसटी वर्ग के 23 बच्चे आईआईटी में पढ़ रहें हैं.171 बच्चे एनआईटी में और 27 बच्चे मेडिकल कॉलेज में पढ़ रहे हैं.सरगुजा और बस्तर के बच्चे आने वाले दिनों में कलेक्टर बनेंगे.

सीएम ने कहा कि देश का सबसे बड़ा राजनीतिक परिवर्तन अचानक नहीं होता. 130 साल बाद देश मे पूर्ण बहुमत से मोदी जी के नेतृत्व में सरकार बनी है. अभी 19 राज्यों में बीजेपी की सरकार है. उन्होंने कहा कि 120 करोड़ की आबादी वाले नक्शे को देखेंगे, तो हर जगह कमल ही कमल दिखेगा. अब केवल 7 फीसदी हिस्से में कांग्रेस की सरकार है.

सीएम ने कहा कि मैं जब-जब भाषण देता हूं, एक नए राज्य में कांग्रेस की सरकार चली जाती है, अब लगता है कि कर्नाटक से भी कांग्रेस की सरकार भी चली जाएगी.

इस पर नेता प्रतिपक्ष टी एस सिंहदेव ने कहा कि छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान से बीजेपी की सरकार चली जाएगी.

वहीं सीएम रमन सिंह ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि देश की सबसे बड़ी राजनीतिक दल की आज ये हालत हो गई है कि उसकी विपक्ष की हैसियत भी नहीं रही. जातिवाद और परिवारवाद के आधार पर राजनीति करने की वजह से ये हाल हो गया. उन्होंने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल को कांग्रेस के भीतर सम्मान नहीं दिया गया. बीजेपी सरकार उन्हें भारत रत्न का सम्मान देती है.

सीएम ने कहा कि नेहरू-गांधी खानदान आपके कांग्रेस के यहां चलता है, दूसरों को मौका नहीं मिलता. बीजेपी में एक चाय वाला भी प्रधानमंत्री बन जाता है.उन्होनें कहा कि कांग्रेस जब-जब सत्ता में रही,देश में 90 बार धारा 356 लगी.पिछले तीन बार से प्रदेश में बीजेपी को जनता का विश्वास मिला.मध्यप्रदेश में और छत्तीसगढ़ बनने के बाद लोग कांग्रेस की सरकार को याद करते हैं,जब एक-एक किलोमीटर की सड़क के लिये लंबा इंतजार करना पड़ता था.आज बीजेपी की सरकार में जितने काम एक पंचायत में होता है,उतना भी काम कांग्रेस की सरकार में नहीं होता था.

सीएम ने नेता प्रतिपक्ष पर तंज कसते हुए कहा कि 1947 से 2003 तक कांग्रेस की सरकार जब जब रही,आप और आपके परिवार के लोग प्रभाव में रहे ,लेकिन अम्बिकापुर का विकास नहीं हुआ.बीजेपी की सरकार बनने के बाद मेडिकल कॉलेज खोला गया .आज सरगुजा में 4300 करोड़ रुपये के सड़कों का जाल बिछाने का काम चल रहा है.हम काम में कभी पक्ष-विपक्ष नहीं देखते.

भू-राजस्व संहिता अधिनियम पर सीएम ने कहा कि जब हमने ये संशोधन लाया था तब इससे आदिवासी समाज के विकास का रास्ता खुलने वाला था,लेकिन जब लगा कि इसकी वजह से जो गलतफहमी बन गई है,उसे दूर नहीं किया जा सकता.कांग्रेस ने आदिवासी समाज में भ्रम फैलाने की कोशिश की,तब हमनें तय किया कि इसकी वजह से समाज में गलतफहमीं नहीं होनी चाहिये.इसलिये सरकार ने इसे वापस लेने का फैसला किया था.जिस बात पर पहले ही फैसला हो चुका है,उस फैसले पर सदन में स्थगन दिया जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *