Sunday, May 27RNI NO CHHHIN/2016/71343

बैंक अकाउंट में आ गया है अनजान अमाउंट तो न करें ये गलतियां, वर्ना पड़ेगा महंगा

बैंक अकाउंट में आ गया है अनजान अमाउंट तो न करें ये गलतियां, वर्ना पड़ेगा महंगा

नई दिल्‍ली. अगर कभी आपके बैंक अकाउंट में बिना आपकी जानकारी के कहीं से बहुत ज्‍यादा पैसे आ जाएं तो आप क्‍या करेंगे। जाहिर सी बात है कि आप बहुत ज्‍यादा खुश हो जाएंगे और ये सोचने लगेंगे कि इन पैसों का इस्‍तेमाल कैसे किया जाए। अगर आप वाकई ऐसा सोचते हैं तो आप गलत हैं क्‍योंकि ये अनजान अमांउट आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है और हो सकता है कि आपको इसकी भारी कीमत चुकानी पड़े।
कुछ महीनों पहले दक्षिण अफ्रीका में एक ऐसा ही मामला सामने आया। वहां की एक छात्रा के अकांउट में गलती से 6 करोड़ रुपए आ गए और उसने उसमें से 39 लाख रुपए खर्च कर डाले। उसके बाद उसे खर्च की गई राशि को चुकाने का नोटिस आया।
सबसे पहले जानें वजह

 

भारत में भी ऐसे कई मामले हुए हैं, जब लोगों के अकाउंट में अचानक से बहुत ज्‍यादा राशि आ गई। सबसे पहले तो इसकी वजह जानिए। अक्‍सर ऐसा बैंक की या फंड ट्रांसफर करने वाले की गलती की वजह से होता है। गलत अकाउंट नंबर या गलत अमाउंट फीड हो जाने के चलते ऐसे मामले सामने आते हैं। आजकल इंटरनेट बैंकिंग के बढ़ते इस्‍तेमाल के साथ ही इस तरह की गलतियों की संख्‍या भी बढ़ रही है। अगर कभी आपके साथ भी ऐसा हो जाए तो आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी है, वर्ना आप मुश्किल में पड़ सकते हैं।
आइए आपको बताते हैं कि अगर आपके बैंक अकाउंट में भी कहीं से अनजान अमाउंट आ जाए तो आपको कौन सी ग‍लतियां करने से बचना चाहिए।

बैंक से न छिपाएं

अगर आपके साथ ऐसी कोई घटना होती है, तो सबसे पहला काम बैंक को तुरंत सूचित करने का करना चाहिए। अगर इस मामले के बारे में बैंक को न बताने की सोच रहे हैं तो आप गलत हैं। बैंक को देर सवेर इस मामले के बारे में पता चल ही जाएगा और तब आपको सवालों के घेरे में लिया जा सकता है। बेहतर यही है कि ऐसी घटना होने पर तुरंत अपने बैंक से संपर्क करें।
आगे- गलती से भी न करें खर्च

खर्च न करें

अगर आप इस अनजान अमाउंट को खर्च करने की सोच रहे हैं तो भूलकर भी ऐसा न करें। चूंकि ये अमाउंट आपका नहीं है इसलिए आपको इसे वापस करना होगा और अगर आप इसे खर्च कर देते हैं तो बाद में आपको वो अमाउंट चुकाना ही पड़ेगा।
आगे पढ़ें- नहीं चुकाया तो क्‍या होगा

अगर नहीं चुका पाए तो बिगड़ जाएंगे हालात

अगर आप इस अनजान अमाउंट को तत्‍काल नहीं चुका सकते हैं तो आपको इसे चुकाने के लिए मोहलत दी जाती है लेकिन अगर आप तब भी इसे नहीं चुका पाते हैं तो आपके खिलाफ रिकवरी की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। एक बैंक अधिकारी के मुताबिक, सामान्‍यत: ऐसे मामलों में पुलिस रिपोर्ट नहीं की जाती है लेकिन मोहलत दिए जाने के बाद भी अमाउंट नहीं चुकाए जाने पर और मामला बिगड़ने पर पुलिस रिपोर्ट या मुकदमा दायर करने जैसे हालात बन सकते हैं। ऐसे में रिपोर्ट डिपॉजिटर या बैंक करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *